Type Here to Get Search Results !

How to repair memory card (जानें कैसे करें खराब माइक्रोएसडी कार्ड को रिपेयर) Ragecore.in

नमस्कार दोस्तो आपका एक बार फिर से स्वागत है एक और नई पोस्ट में और आज हम यहा पर बात करने वाले है मेमोरी कार्ड को किश तरह रिपेयर कर सकते है क्योंकि आज आपके पास स्मार्टफोन है तो जाहिर है माइक्रोएसडी कार्ड का भी उपयोग करते होंगे। 
क्योंकि इसमें आप ढेर सारा डाटा रखते हैं। वहीं माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर करना भी आसान होता है। कार्ड में ज्यादातर लोग उस डाटा को रखते हैं जिसका उपयोग सबसे ज्यादा करते हैं जैसे फोटो, वीडियोज और गानें ​​आदि। 
जिसके झट से दूसरे फोन में उपयोग किया जा सके। पंरतु कई बार पुराना होते ही माइक्रोएसडी कार्ड में समस्या आने लगती है। जैसे कभी वह डिटेक्ट नहीं करता तो कभी फाइल को ओपेन नहीं होने देता। तब आप यही सोचते हैं कि कार्ड खराब हो गया और अब नया लेने का समय आ गया। 
पंरतु बता दूं कि मैमोरी कार्ड जल्दी खराब नहीं होता और यदि होता भी है तो आप चंद स्टेप में उसे आसानी से ठीक र सकते हैं। आगे हमें यही तरीका समझाया है। यहां एक बात और बताना जरूरी है कि सैनडिस्क के माइक्रोएसडी कार्ड पर लाइफटाइम वारंटी होती है। ऐसे में यदि कार्ड में परेशानी आती है 
तो सर्विस सेंटर से मुफ्त में बदल सकते हैं। यदि आपके मैमोरी कार्ड में समस्या आ रही है तो आपका सबसे पहला काम है डाटा बैकअप लेना। यदि आपके फोन में नहीं डिटेक्ट कर रहा है तो एक दो दूसरे कम्यूटर पर चेक करें वह डिटेक्ट कर लेगा। क्योंकि यदि आप कार्ड रिपेयर करने जा रहे हैं तो डाटा नष्ट भी हो सकता है। इसलिए कार्ड का डाटा बैकअप जरूर ले लें।
तरीका 1
यदि मोबाइल में डिटेक्ट नहीं कर रहा है और कंप्यूटर पर डिटेक्ट कर रहा है तो सबसे पहेल फोन का डाटा बैकअप लेकर उसे फॉर्मेट कर लेंं। आप कंप्यूटर से कनेक्ट कर माई कंप्यूटर में जाकर उस पर राइट क्लिक करें और फैट 32 पर फॉर्मेट कर लें। इससे समस्या का समाधान हो जाएगा
तरीका 2
कई बार ऐसा होता है कि मैमोरी कार्ड कंप्यूटर और मोबाइल कार्ड लगाने पर दिखाता तो है लेकिन वायरस या सॉफ्टवेयर समस्या की वजह से कार्ड खुलता नहीं है। ऐसे में सबसे पहले कार्ड पर कर्सर ले जाएं और राइट क्लिक करें। 
यहां एक्सप्लोर का आॅप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दें। इसमें नीचे नीचे में प्रोपर्टिज़ का विकल्प मिलेगा उसमें जाएं। यहां एक टैब टूल्स नाम से होगा।उस पर क्लिक करें और चेक नाउ ऐरर को क्लिक कर दें।छोटी मोटी समस्या है तो ठीक हो जाएगी।
तरीका 3
यदि कार्ड दिखा ही नहीं रहा है तो सबसे पहले फोन को अपने कंप्यूटर पर सिस्टम मैनेजर में ओपेन करें। और डिस्क मैनेजमेंट में जाएं। यदि आपके पास विंडोज 10 है तो माई पीसी पर राइट क्लिक करते ही मैनेज का विकल्प मिलेगा उसमें जाना है।
यहां आपको पीसी पर उपलब्ध सभी डिस्क की लिस्ट बार्इं ओर आ जाएगी। वहीं दाईं ओर आपको माइक्रोएसडी कार्ड दिखाई देग जिस पर राइट क्लिक करना है। इसमें आपको चेंज ड्राइव लेटर एंड पाथ का विकल्प मिलेगा उसे क्लिक कर दें। 
अब एक नया विंडोज खुलकर सामने आ जाएगा। आपको उसमें ऐड का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक कर ड्राइव का कोई अल्फाबेट में नाम दे दें। आपको ऐसा काई भी नाम नहीं देना है जिस नाम से ड्राइव पहले से पीसी पर उपलब्ध है। इसे फिनिश करते ही कार्ड दिखाने लगेगा।
तो ये थी आज की पोस्ट इसमे आपको समझाया गया है कि आप किस तरीके से उसे रिपेयर कर सकते है इसमें आपको 100% गारंटी नही है कि कार्ड ठीक हो जाएगा लेकिन फिर काफी बार सफलता मिली है इसलिए आप इसको ट्राय कर सकते है । फिलहाल के लिए इतना है पोस्ट अच्छी हो तो शेयर करना जरूर करे धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Google Adsense Ads

Google Adsense Ads

close