Type Here to Get Search Results !

How to make money from share market (शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाते है)



नमस्कार दोस्तो आपका एक बार फिर से स्वागत है एक और नई पोस्ट में और आज हम बात करने वाले है शेयर मार्केट के बारे में कई आप इसको कैसे प्रयोग कर सकते है और इससे पैसे कैसे कमा सकते है क्योंकि पैसा सबकी जरूरत बन चुका है और सब इसको पाने के लिए बहुत से काम और मेहनत करते है और उनको उसी हिसाब से पैसे मिलते है आगे हम आपको शेयर मार्केट के बारे में बताने वाले है जिससे आप अपनी लाइफ में थोड़ा बहुत पैसे कमा सकते है।



शेयर क्या होते है

शेयर मार्किट से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले हमे शेयर बाजार में पैसे invest करने होते है। पैसे लगाने का मतलब होता है शेयर खरीदना। अब आपके मन में ये सवाल आया होगा की ये शेयर क्या होते है कैसे हम इन्हे खरीद सकते है।सब बड़ी और छोटी कंपनी अपने शेयर जारी करती है। 

जो इन कंपनियों का हिस्सा होते है। जैसे हम हम किसी company के शेयर लेते है तो हम भी उसका एक हिस्सा बन जाते है। और उसके लिए आपको एक सर्टिफिकेट भी मिलता है। 

उन सब कंपनी की कीमत कम ज्यादा होती रहती है। उसी के अनुसार उनके शेयर की कीमत भी चढ़ती गिरते रहती है और निर्धारित होता है की हमारा profit हुआ या loss.

उदहारण के लिए अगर हमने किसी कंपनी के 1000 शेयर ख़रीदे जिसके एक शेयर की कीमत 20 रूपए है तो टोटल पैसे हमें 20,000 देने पड़ेंगे। अगर कुछ समय बाद उस एक शेयर की कीमत 5 रूपए बढ़ जाती है तो हमें टोटल 5 *1000 के हिसाब से 5,000 रूपए फायदा हो जायगा अगर हम उन्हें बेचे। ऐसे ही अगर उनकी कीमत कम होती है तो हमें नुकसान भी हो सकता है।

शेयर कैसे खरीदे 

सबसे पहले आपको किसी एजेंट के पास demat Account खुलवाना पड़ेगा। जब आपका अकाउंट खुल जाये तो आप वहा जा कर अपने हिसाब से शेयर खरीद सकते है। आप इस अकाउंट में आपने द्वारा ख़रीदे और बेचे गए सभी शेयर का लेखा जोखा होता है। यदि आप demat Account खुलवाना चाहते है तो आप किसी भी शेयर ब्रोकर के पास जा कर अपना demat Account खुलवा सकते है।

उसके द्वारा बताये गए डॉक्यूमेंट को उसके पास लेकर जाये और आसानी से अपना demat Account खुलवा ले। जैसे ही आपका demat Account खुल जायेगा आप तुरंत ही आपने नाम से शेयर खरीद और बेच सकते है।

शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए

शेयर किसी भी कंपनी का हिस्सा होता है जिसे कंपनी द्वारा जारी किया जाता है। इस हिस्से को आप पैसे देकर खरीद सकते है और कंपनी आपको इसके बदले आपको जितने शेयर दिए है उसका वो सर्टिफिकेट देगी।

अब कंपनी के शेयर की कीमत घटती और बढती रहती है। यदि आपने किसी भी शेयर को 50 रुपये में ख़रीदा है और एक साल बाद उसका दाम 54 रूपया हूँ गया तो इसका मतलब आपके ख़रीदे हुए शेयर का दाम 4 रुपये बढ़ गया है।

आप अपने ख़रीदे हुए शेयर को कभी भी बेच सकते है। यदि आप चाहे तो आपने ख़रीदे हुए हुए शेयर को तुरंत खरीद कर तुरंत ही बेच सकते है|कंपनी के शेयर सिर्फ बढ़ते ही नही घटते भी है।

लेकिन आप जितने दिन चाहे इस शेयर को रोक सकते है। जब इसका दाम बढ़ जाये तो आप इसे बेच दे। इसी लिए यदि आपको इससे फायद मिलने लगे तो आप अपना पैसा और इन्वेस्ट कर सकते है।

शेयर बाजार का काम कब होता है 

शेयर बाज़ार का समय निर्धारित है आप उस समय में ही आपने शेयर खरीद और बेच सकते है। Share bazar का काम हफ्ते में सिर्फ पांच दिन होता है सोमवार से शुक्रवार तक दिन में 9 बजे से 3 बज के 15 मिनट तक खुला रहता है। अब इसी समय में आप शेयर खरीद और बेच सकते है। हमारे भारत में दो स्टॉक एक्सचेंज है जहा पर सारे शेयर को नियंत्रित किया जाता है।

एक है National Stock Exchange और दूसरा है Bombay Stock Exchange यदि आप शेयर का काम start करना चाहते है तो आपको सबसे पहले शेयर बाज़ार से रिलेटेड कुछ शब्दों को भी जानना पड़ेगा।

जैसे -
low इसका मतलब है उस दिन के नीचले स्टार का शेयर का मान
high का मतलब उस दिन के उच्चतम स्टार का शेयर का मान
volume का मतलब शयरो की संख्या
Bid का मतलब शेयर खरीदने की संख्या
Bid quantity का मतलब शेयर खरीदने के लिए उपलब्ध शेयरों की संख्या।

शेयर बाज़ार से रोज़ पैसा कैसे कमाए

शेयर बाज़ार में आप कम से कम पैसा लगा सकते है। आपको केवल शेयर का दम देखना है। कम पैसे का लेंगे तो कम पैसा लगेगा और ज़्यादा पैसे वाले में आपको उतना ही इन्वेस्ट करना पड़ेगा। शेयर बाज़ार से आप रोज़ पैसा कमा सकते है but ये काम थोडा जोखिम भरा है क्युकी इसके लिए आपको बहुत पैसो की ज़रूरत पड़ेगी|

मतलब जब आपको ज़रूरत हो पैसा इन्वेस्ट करने की आप तुरंत पैसा इन्वेस्ट कर दे। शेयर बाज़ार में रोज़ पैसा कमाना थोडा जोखिम भरा हो सकता है। यदि आप रोज़ पैसा कमाना चाहते है तो आपको रोज़ सुबह शेयर खरीदना है और रोज़ शाम को शेयर बेच देना है।

यदि आप किसी दलाल के ज़रिये ये सब करते है तो उससे पूछे की कौन शेयर कितने में खुला है और शाम को कितने में बंद हुआ। जैसे यदि आपने ABC कंपनी में कोई शेयर ख़रीदा है।

जब आपने सुबह शेयर ख़रीदा तो आपको वो शेयर 50 रुपये में मिला और शाम तक उसका दाम 55 रुपये हो गया है और 55 रूपए में ही आपने अपना शेयर बेच दिया तो आपने पुरे दिन में 5 रूपया कमाया। इसी प्रकार यदि उसका दाम 45 हो गया तो आपको 5 रुपये का घाटा हो जायेगा।

शेयर बाज़ार में पैसा कमाने के लिए जरूरी टिप्स

• सबसे पहले आप जो शेयर खरीद रहे है उसकी पूरी जानकारी हासिल करे ।

• आप कभी भी इंटरेस्ट पर लिए गए पैसे पर पैसा न लगाए ।

• आपको ऐसी कंपनी से शेयर खरीदे जो मार्केट मे टॉप पर हो जैसे बीएसई, एनएसई, इत्यादि ।

• ऐसा शेयर कभी न ले जो किसी के द्वारा रेकमेंड़ किया गया है इसलिए पहले जानकारी हासिल करे ।

• शेयर मे खुद का वही पैसा इन्वेस्ट करे जो आपके पास एक्सट्रा हो ।

• शेयर खरीद रहे है तो यह भी टार्गेट कर ले कितने प्रॉफ़िट पर आप शेयर बेचेंगे ।

• ऐसे शेयर खरीदने से बचे जो रोजाना ऊपर नीचे जाते हो ।

• अपने शेयर का पोर्टफोलियो बनाए जिससे आपके पास शेयर का एक रिकार्ड बना रहेगा ।

• आप कम से कम एक साल के लिए शेयर खरीदे । ऐसा इसलिए क्योकि एक साल बाद शेयर बेचने पर आपको जो प्रॉफ़िट होगा उस पर आपको टैक्स नहीं लगेगा ।


तो ये थी कुछ जानकारी मुझे उम्मीद है कि सायद आपको पसंद आई होगी । जानकारी अच्छी लगी तो शेयर करे और किसी भी सवाल या सुझाव के लिए कमेन्ट कर सकते है पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Sponsored