Type Here to Get Search Results !

how to recover deleted messages on whatsapp

Deleted WhatsApp Message Ko Kaise Recover kare  (WhatsApp पर डिलीट मैसेज को वापिस कैसे लाए हिंदी में जाने)


हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और नई पोस्ट में और यहां पर हम बात करने वाले हैं व्हाट्सएप के बारे में जिसमें आप अपना जो व्हाट्सएप का चैट होता है उसको आप रिकवर कर सकते हैं अगर वह धोखे से डिलीट हो जाता है। 


तो कैसे  रिकवर करना है आगे की प्रोसेस पूरी नीचे समझाई गई है तो आप उसको पढ़कर आसानी से कर सकते हैं अगर फिर भी कोई चीज समझ में नहीं आती तब कमेंट भी कर सकते हैं।




यहां पर व्हाट्सएप में काफी सारी चीजें हैं जैसे व्हाट्सएप में आपको जो चैट है वह डिलीट हो जाता है। तो उसका कुछ रिकॉर्ड कर सकते हैं। क्योंकि WhatsApp पर हम अपने फ्रेंड्स, फैमिली और प्रोफेशनल लोगों से जुड़े रहते हैं.


कई बार हम बातचीत के अलावा जरूरी डॉक्यूमेंट्स फोटोज और फाइल भी व्हाट्सऐप पर शेयर करते हैं। ऐसे में गलती से हम से कई बार हमारी जरूरी चैट या डॉक्यूमेंट डिलीट हो जाता है. जिससे हम परेशान हो जाते हैं क्योंकि एक बार मैसेज डिलीट होने पर उसे रिकवर करना काफी मुश्किल होता है।


लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बता रहे हैं, जिससे आप अपनी डिलीट की गई चैट को आसानी से रिकवर कर सकते हैं। हालांकि आपको अपनी जरूरी चैट्स या डॉक्यूमेंट को गूगल ड्राइव में सेव कर लेना चाहिए। 


गूगल ड्राइव से आप डिलीट चैट को भी आसानी से पा सकते हैं। आज हम आपको दो तरीके से चैट को रिकवर करना बता रहे हैं। पहला- गूगल ड्राइव और दूसरा- लोकल बैकअप से जानते हैं दोनों के तरीके क्या है?


Google Drive से व्हाट्सऐप चैट रिकवर


अगर आप अपनी किसी चैट का बैकअप चाहते हैं तो गूगल ड्राइव में बैकअप जरूर लें। इससे आप डिलीट किए गए मैसेज को फिर से पा सकते हैं। जैसे ही आपसे गलती से कोई जरूरी मैसेज डिलीट हो जाए, 


तो अपने फोन को ऑपरेट ना करें और न ही अपडेट करें। व्हाट्सएप मैसेज फिर से पाने का पहला तरीका है अपना व्हाट्सएप अनइंस्टाल कर फिर से इंस्टाल करें। 


इसके लिए फोन की सेटिंग्स और फिर एप्स में जाकर व्हाट्सएप डिलीट कर दें। अब प्ले स्टोर से इसे फिर से इंस्टाल करें। अब व्हाट्सऐप में साइन इन करें। 


जब आप अपना नंबर डालकर अपडेट करेंगे, तो आपको एक मैसेज आएगा Restore Backup, इस टैप पर आपको क्लिक करने से डिलीट किए गए सारे मैसेज फिर से मिल जाएंगे। इस तरीके के लिए सबसे जरूरी है आप अपनी जरुरी चैट का गूगल ड्राइव में बैकअप रखें।



Local Backup से व्हाट्सऐप चैट रिकवर


दूसरा तरीका है लोकल ड्राइव. आपके चैट की लोकल फाइल फोन की मेमोरी में बने व्हाट्सएप फोल्डर में होती है. इस फोल्डर से डिलीट चैट को पाने के लिए फोन में फाइल मैनेजर डाउनलोड करना पड़ेगा. 


अब इसमें ममोरी कार्ड या इंटरनल स्टोरेज में सेव व्हाट्सएप फोल्डर खोलने पर आपको डेटाबेस का ऑप्शन नज़र आएगा. यहां क्लिक करते ही आपको एक फाइल दिखेगी। 

जिसका नाम msgstore.11.12.11.db.crypt12 होगा।

  • आपको इसके नाम को बदलकर msgstore.db.crypt12 करना होगा।
  • अब व्हाट्सएप अनइंस्टाल करके फिर इंस्टाल कर लें।
  • अब आपको रिस्टोर चैट के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • जहां आपकी पुरानी चैट वापस मिल जाएगी।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Google Adsense Ads

Google Adsense Ads

close