Type Here to Get Search Results !

Samsung Galaxy M32 5G Full Review in hindi ( सैमसंग गैलेक्सी M32 5G मोबाइल फोन रिव्यू हिंदी में) Ragecore.in

 Samsung Galaxy M32 5G Full Review in hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और नई पोस्ट में और यहां पर हम बात करने वाले हैं सैमसंग के न्यू मोबाइल के बारे में तो हो या पर इसकी पूरी जानकारी देंगे कैसा है कैमरा है डिस्प्ले है प्रोसेसर है अगर आप इसमें गेम वगैरा खेलते हैं तो कैसा रन करेगा क्योंकि यह सैमसंग का 5जी मोबाइल है।

पिछले कुछ समय से Samsung ने मिड बजट सेग्मेंट में अपने 5G हैंडसेट पोर्टफोलियो को काफी मजबूत किया है। 

इसी कड़ी में कंपनी ने कुछ समय पहले Galaxy M32 5जी को पेश किया है। यह डिवाइस इंडिया में लॉन्च हो चुके गैलेक्सी एम32 का ही 5G वर्जन है। फिलहाल यह कंपनी का सबसे सस्ता 5जी फोन है। 

वैसे तो यह फोन Slate Black और Sky Blu सहित दो रेंगो में उपलब्ध है लेकिन हमारे पास स्काई ब्लू कलर वेरिएंट में आया था। हमने काफी दिनों तक इस Samsung के इस सबसे सस्ते 5G Mobile (Samsung Cheapest 5G Phone) को लगातार इस्तेमाल किया

इस दौरान हैंडसेट के साथ हमारा जो अनुभव रहा आज आपसे साझा कर रहे हैं। रिव्यू के माध्यम से हम आपको फोन के डिजाइन से लेकर बैटरी लाइफ, परफॉर्मेंस, कैमरा, सॉफ्टवेयर आदि की विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। 

Processor and connectvity ( प्रोसेसर और कनेक्टिविटी ) 

किसी भी फोन की जान उसके परफॉर्मेंस पर भी टिकी होती है। यह फोन 6 GB और 8 GB रैम मैमोरी के साथ आता है लेकिन दोनों के साथ स्टोरेज 128 GB की ही है। कंपनी ने MediaTek Dimensity 720 के साथ पेश किया है। 7nm निर्माण प्रक्रिया पर बनाया गया है और इसमें ऑक्टा-कोर CPU है जिसमें 2x Cortex-A76 कोर और 6x Cortex-A55 कोर के साथ Mali-G57 MC3 GPU है। 

इस प्रोसेसर और रैम व स्टोरेज के साथ वैसे तो फोन मल्टीटास्किंग में ज्यादा परेशानी नहीं करता। लेकिन, अगर आप 10-12 से ज्यादा ऐप्स आपने खोल रखा है तो फिर थोड़े जर्क दिखाई देंगे। वहीं, अब जब बात फोन के परफॉर्मेंस की हो रही है 

तो आप यह भी जानना चाहेंगे कि फोन में गेमिंग एक्सपीरियंस कैसा रहा, आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि हमने फोन में BGMI और Garena FreeFire को खेलकर देखा लेकिन खेलने से पहले हमने गेम के सेटिंग्स में कुछ बदलाव किए 

जैसे कि ग्राफिक्स को अल्ट्रा पर, रिजॉल्यूशन को हाई पर और FPS को नॉर्मल पर रख कर खेला और पाया कि 30 मिनट तक खेलने के बाद फोन की बैटरी सिर्फ 5 प्रतिशत ही खत्म हुई और गेमिंग के दौरान फोन में हीटिंग की समस्या भी नहीं आई। 

लेकिन, गेमिंग के दौरान कभी-कभी फ्रेम ड्रॉप की समस्या का सामना हमें करना पड़ा। कुल मिलाकर डेली इस्तेमाल के दौरान फोन की परफॉर्मेंस अच्छी कही जा सकती है। 

यह फोन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम 11 पर काम करता है तो इसमें आपको सैमसंग का वन यूआई देखने को मिलेगा। सबसे अच्छी बात कही जा सकती है कि कंपनी ने चार साल तक अपडेट का भरोसा दिया है। 

यूज में यह यूआई आसान और साफ। इसके अलावा फोन के साथ कंपनी Knox सिक्योरिटी सपोर्ट देती है। इससे आपको सेंसिटिव डाटा और किसी प्रकार का मालवेयर अटैक का डर नहीं होगा। 

वहीं, सैमसंग के दूसरे फोन की तरह ही आपको काफी कम ब्लोटवेयर मिलेंगे। फोन में सैमसंग की ही कुछ ऐप्स प्रीलोडेड हैं जैसे कि सैमसंग इंटरनेट, गैलेक्सी ऐप्स और एआर ज़ोन सहित कई दूसरे ऐप्स हैं लेकिन बहुत ज्यादा उपयोगी नहीं कहे जा सकते।

Design (डिजाइन) 

Samsung Galaxy M32 5G कंपनी की मिड बजट के M-सीरीज में अब तक का सबसे सुंदर दिखने वाला फोन कहा जा सकता है। फोन एक प्रीमियम लुक और डिजाइन के साथ आता है। 

डिवाइस का स्लीक और एलिगेंट डिजाइन किसी को भी अपनी ओर आकर्षित करने के लिए काफी है। फोन का साइज काफी अच्छा है जिस कारण इसे होल्ड और सिंगल हैंड इस्तेमाल किए जाने में कोई परेशानी नहीं आती। 

Samsung Galaxy M32 5G का डिजाइन आपको कुछ-कुछ गैलेक्सी ए52 की याद दिलाएगा। हालांकि, इसका डिजाइन गैलेक्सी एम32 से बिल्कुल अलग और काफी प्रीमियम है। 

फोन पॉलिकार्बोनेट से बना है लेकिन, क्वालिटी के मामले में काफी अच्छा है। हालांकि रियर पर ग्लास होता तो कुछ और बात होती लेकिन फिर भी अच्छा कहेंगे। इसका ग्लोसी लुक बेहद शानदार है। 

साथ ही अच्छी बात है कि रियर ग्लोसी होने के बाद भी डेली के यूज के दौरान उंग्लियों के निशान ज्यादा नहीं दिखते, जिससे आपको बार-बार फोन साफ करना की परेशानी नहीं उठानी पड़ती। 

फोन इनफिनिटी यू नॉच डिजाइन के साथ आता है। इसके अलावा फ्रंट साइड में किनारों पर तो पतले बेजल्स दिए गए हैं लेकिन फोन का चिन या कह लीजिए इसका निचला हिस्सा थोड़ा मोटा जरूर है। 

वहीं, फोन का डायमेंशन 164.2 x 76.1 x 9.1 mm है और वजन 205 ग्राम। आज के समय में फोन औसतन 200 ग्राम या इससे ज्यादा वजन के आना आम बात हो गई है। 

इसके अलावा हार्डवेयर बटंस वहीं हैं जो सैमसंग फोन में हमने पहले देखे हैं। दाईं ओर वॉल्यूम और पावर बटन है, जिसे फिंगरप्रिंट बटन के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा फोन के लेफ्ट साइड सिम ट्रे दिया गया है। 

नीचे की ओर Type-C पोर्ट और लाउडस्पीकर है। इसके अलावा इस फोन की अच्छी बात यह है कि सैमसंग ने अपने दूसरे फोन्स की तरह ही इसमें 3.5 mm ऑडियो जैक दिया गया है।

Display (डिस्प्ले) 

Samsung Galaxy M32 5G में 6.5-इंच एचडी+ डिसप्ले दी गई है, जिसका रिजोल्यूशन 720×16000 पिक्सल है। इसके अलावा फोन में कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की कोटिंग टॉप पर मिलती है। वहीं, HD+ डिस्प्ले वाइब्रेंट कलर रिप्रोडक्शन, 60Hz रिफ्रेश रेट और20:9 आसपेक्ट रेश्यो के साथ आती है। इतना ही नहीं डिसप्ले के तीनों किनारे पर थिन बेजल्स हैं। 

अब अगर बात करें कि इस फोन का डिसप्ले कैसा है तो यह फोन क्रिस्प डिस्प्ले और बढ़िया व्यूइंग एंगल के साथ आता है। 

बता दें कि हाई ब्राइटनेस मोड में फोन 800 निट्स के साथ आता है, ऐसे में हमें सूरज की रोशनी में स्क्रीन पर कंटेंट पढ़ने में किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई लेकिन उस सयम फोन का ब्राइटनेस लेवल हाई था। 

हालांकि, Samsung Galaxy M32 का डिसप्ले तो अच्छा है। लेकिन, यह 60hz रिफ्रेश रेट स्क्रॉलिंग के साथ आता है, जिसमें गेमिंग का एक्सपीरियंस वह नहीं मिल पाया जो कि 90hz या 120hz में मिलता है। 

डिसप्ले कुल मिलाकर अच्छा कहा जा सकता है लेकिन, इतना जरूर कहा जा सकता है कि 120hz रिफ्रेश रेट का ऑप्शन होता तो मजा आ जाता। वहीं सैमसंग के AMOLED पैनल को भी हमने थोड़ा मिस किया।

Camera ( कैमरा ) 

Samsung Galaxy M32 5G स्मार्टफोन में क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन का प्राइमरी कैमरा f/1.8 अपर्चर के साथ 48MP का है जिसके साथ f/2.2 अपर्चर वाला 8MP अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, f/2.4 अपर्चर वाला 5MP डेप्थ और 2MP का मैक्रो कैमरा दिया गया है। 

इसके साथ ही फोन में फ्रंट कैमरा के लिए f/2.2 अपर्चर वाला 13MP का सेंसर दिया गया है। अब अगर बात करें फोन के कैमरा क्वालिटी की तो वह काफी अच्छी है। डे-लाइट फोन से क्लिक की गई तस्वीरों में डिटेलिंग देखी जा सकती है।

दिन के समय प्राइमरी कैमरा से कैप्चर तस्वीर बेहद ही शानदार आती है, कलर्स और डीटेल्स सही से कैप्चर होती हैं। वहीं, फोन फोकस को भी तेजी से लॉक होता है। फोन के कैमरा ऐप को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, 

ऐप में दिया सीन रिकग्निशन फीचर बाय डिफॉल्ट ऐनेबल रहता है और यह फीचर तेजी से सीन को डिटेक्ट कर लेता है लेकिन एक बात जो यहां गौर करने वाली है वह यह है कि इमेज में आप देखेंगे कि यह कलर्स को बूस्ट कर देता है, यदि आप चाहें तो इस ऑप्शन को फोटो क्लिक करने से पहले बंद भी कर सकते हैं।

फोन में मौजूद अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा आपको फोटोग्राफी के दौरान वाइड फील्ड ऑफ व्यू प्रदान करेगा। लेकिन फोटो में आपको एक दम बेस्ट डीटेल्स नहीं मिलेंगी। बता दें कि पोर्टेट कैमरा से फोटो क्विक करने से पहले आप ब्लर के लेवल को एडजस्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा फोन में आपको साधारण फोटो और वीडियो मोड के अलावा स्लो मोशन, सुपर स्लो मोशन, पोट्रेट, नाइट और सिंगल टेक जैसे ऑप्शन मिलेंगे। वहीं फोन कैमरा ऐप में एक फन नाम का फीचर है जो कि स्नैपचैट के स्टीकर्स के साथ आता है

Bettary ( बैटरी ) 

बैटरी के मामले में भी फोन आपको पसंद आएगा। डिवाइस में 5,000mAh की बैटरी दी गई है। सिंगल चार्ज पर फोन की बैटरी लंबे समय तक साथ देती है। हालांकि, Samsung ने 5000 एमएएच की दे दी और यह 25 वॉट फास्ट चार्जिंग भी सपोर्ट करती है। 

लेकिन कंपनी ने रिटेल बॉक्स में सिर्फ 15 वॉट का चार्जर दी दिया है जो कि आको थोड़ा निराश कर सकती है। वहीं, बैटरी की खपत को कम करना चाहते हैं तो आपको नोटिफिकेशन पैनल में पावर सेविंग मोड भी मिलेगा जो बैटरी बचाने में मदद करता है।

तो यह थी कुछ जानकारी मुझे उम्मीद है कि शायद आपको पसंद आई होगी और फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं फिलहाल के लिए इस पोस्ट में इतना ही पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Sponsored