Type Here to Get Search Results !

What is Binance coin BNB, How to buy bnb coin ( BNB coin क्या है पूरी जानकारी हिंदी में)

 What is Binance coin BNB

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और नई पोस्ट में और यहां पर हम बात करने वाले हैं बाइनेंस कॉइन BNB के बारे मे क्योंकि Binance Coin (BNB) एक एक्सचेंज-आधारित टोकन है जिसे क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज Binance द्वारा बनाया और जारी किया गया है। 

शुरुआत में जुलाई 2017 में erc -20 टोकन के रूप में एथेरियम ब्लॉकचैन पर बनाया गया, बीएनबी को फरवरी 2019 में बिनेंस चेन में स्थानांतरित कर दिया गया और यह बिनेंस चेन का मूल सिक्का बन गया।


बिनेंस कॉइन ने पूरे वर्षों में ब्याज में भारी वृद्धि देखी है। कई दौर के टोकन बर्न इवेंट ने बीएनबी की कीमत की सराहना की है और इसे बाजार पूंजीकरण द्वारा शीर्ष -10 क्रिप्टोकरेंसी में से एक के रूप में आगे बढ़ाया है। बीएनबी को ट्रैक किए गए 120 एक्सचेंजों में 300 से अधिक व्यापारिक जोड़े में कारोबार किया जा सकता है।


Binance जुलाई 2017 में चांगपेंग झाओ और हे यी द्वारा स्थापित क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है। Binance की शुरुआत एक प्रारंभिक सिक्का पेशकश (ICO) के साथ हुई थी और तब से यह सबसे बड़े वैश्विक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से एक बन गया है, दोनों मात्रा में कारोबार और वेब द्वारा बाजार हिस्सेदारी के मामले में शीर्ष पर हैं। 


Binance एक्सचेंज को स्पॉट मार्केट, फ्यूचर्स मार्केट और साथ ही विकेंद्रीकृत एक्सचेंज, Binance DEX में विभाजित किया गया है।


BNB को शुरू में अपने ICO के माध्यम से Binance एक्सचेंज के हिस्से के रूप में बनाया गया था। अपने white paper में, Binance ने कहा कि BNB को Binance प्लेटफॉर्म पर रियायती शुल्क का भुगतान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था और यह Binance Chain को शक्ति प्रदान करने वाले मूल टोकन के रूप में भी कार्य करता है।


प्रारंभिक उपयोग के मामलों के अलावा, बीएनबी ने बिनेंस प्लेटफॉर्म पर और बाहर अन्य मामलों को भी जोड़ा है।


Binance Coin (BNB) विभिन्न हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर वॉलेट प्रदाताओं द्वारा समर्थित है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर वॉलेट के बीच चयन ज्यादातर उपयोगकर्ता की सुविधा और सुरक्षा के बीच संतुलन साधने का कार्य है। हम इस खंड में उन पर एक त्वरित विवरण प्रदान करेंगे।


आम तौर पर, हार्डवेयर वॉलेट (जैसे लेजर) गैर-कस्टोडियल वॉलेट हैं जो वॉलेट की निजी कुंजी को ऑफ़लाइन रखते हैं और केवल मालिक ही इसे जानता है। यह यकीनन भंडारण के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प है क्योंकि उपयोगकर्ता के पास सिक्कों का पूर्ण स्वामित्व है, लेकिन संभवतः कम से कम सुविधाजनक है क्योंकि इसके लिए उपयोगकर्ता को क्रिप्टोकुरेंसी खर्च/उपयोग करने के लिए अतिरिक्त हार्डवेयर संचालित करने की आवश्यकता होती है।


गैर-कस्टोडियल सॉफ़्टवेयर वॉलेट (उदा. ट्रस्ट वॉलेट, परमाणु वॉलेट) हार्डवेयर वॉलेट की तुलना में सुरक्षा के मामले में अगला विकल्प है, हालांकि वे अधिक सुविधाजनक होने की संभावना है।


निजी चाबियां भी उपयोगकर्ता के स्वामित्व में होती हैं, लेकिन चूंकि वॉलेट को ऑनलाइन डिवाइस (जैसे फोन) पर रखा जाता है, इसलिए फंड खोने का अधिक जोखिम होता है क्योंकि हैकर्स उन उपकरणों तक पहुंच सकते हैं जो इंटरनेट से जुड़े हैं।


अंत में, यकीनन सबसे सुविधाजनक लेकिन जोखिम भरा भंडारण तरीका कस्टोडियल वॉलेट (जैसे कि बिनेंस जैसे केंद्रीकृत एक्सचेंज पर) पर फंड जमा करना होगा क्योंकि उपयोगकर्ता फंड की निजी कुंजी के मालिक नहीं हैं।


भंडारण स्थान पर एक हैक संभावित रूप से उपयोगकर्ताओं को अपना धन खोने का कारण बन सकता है, जैसा कि कुख्यात 2014 माउंट गोक्स हैक के दौरान हुआ था, जिसमें 850,000 बीटीसी का भारी नुकसान दर्ज किया गया था, जिनमें से अधिकांश ग्राहक फंड था। 

तो यह थी कुछ जानकारी शायद आपको पसंद आई होगी अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो पोस्ट को शेयर जरूर करें और किसी भी सवाल या सुझाव के लिए आप कमेंट भी कर सकते हैं पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Sponsored