Type Here to Get Search Results !

क्या स्लो चार्ज हो रहा है आपका स्मार्टफोन जाने क्या है कारण और समाधान ? Ragecore.in

  क्या स्लो चार्ज हो रहा है आपका स्मार्टफोन जाने क्या है कारण और समाधान

Mobile slow charging problem solve
Mobile slow charging problem solve

नमस्कार दोस्तों आपका एक बार फिर से  स्वागत है एक और नयी पोस्ट मे और यहा पर हम बात करने वाले है मोबाइल चार्जिंग के बारे मे वैसे तो स्मार्टफोन लेते वक्त हम फोन की लुक, कैमरा और प्रोसेसर जैसे प्वाइंट्स के साथ ही उसकी बैटरी को भी बड़ी तवज्जों देते हैं। ऐसे करना भी जरूरी है, क्योंकि जब फोन में बैटरी ही नहीं होगी तो उसमें मौजूद सारी चीजों मानों बेकार है। महंगे से महंगे फोन में भी सब धरा का धरा रह जाता है जब उसमें बैटरी ही न हो। आजकल स्मार्टफोन कंपनियां व ब्रांड्स बड़ी बैटरी के साथ ही फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी भी ला रहे हैं। लेकिन एक समय के बाद अक्सर देखा जाता है​ कि फोन बैटरी के बैकअप में कमी आने लगती है और चार्जिंग भी स्लो हो जाती है। अमूमन फोन की चार्जिंग स्पीड कब धीमी होने लगती है इस बात पर ध्यान ही नहीं जाता है। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से स्मार्टफोन की चार्जिंग स्पीड स्लो हो जाती है। यदि आपका स्मार्टफोन भी चार्ज होने में अधिक समय ले रहा है तो आगे हमनें कुछ ऐसे टिप्स बताए हैं जिनकी मदद से आप मोबाइल फोन ​फास्ट चार्ज कर पाएंगे।

इन मोड्स को करें ऑन

फोन की बैटरी जब बहुत ज्यादा डाउन चली जाती है तो उस वक्त चार्जिंग और प्रोसेसिंग का अधिक लोड पड़ता है। लो बैटरी के दौरान लोकेशन, जीपीएस, डाटा व सिंक इत्यादि को बंद कर देंगे तो बैटरी की खपत कम हो जाएगी और उसे चार्ज होने में सपोर्ट मिलेगा। इसी तरह फोन में मौजूद Power saving mode व ऐसे ही अन्य ऑप्शन ऑन कर देंगे तो बैकग्राउंड ऐप्स रन नहीं करेगी और स्मार्टफोन तेजी से चार्ज होने लगेगा।

ओरिजनल चार्जर ही करें यूज़

कई बार फोन बॉक्स में आया चार्जर गुम जाता है या खराब हो जाता है। इसके बाद सस्ते के चक्कर में लोग कोई भी लोकल चार्जर से फोन को चार्ज करते हैं। यह करना न सिर्फ फोन को स्लो चार्ज करता है बल्कि ऐसे डुप्लिकेट या नकली चार्जर ही चार्जर फोन की बैटरी में ब्लास्ट होने का कारण बनते हैं, जो आपके लिए बेहद ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है।

फोन कवर हटाकर चार्ज करें

लुक और डिजाईन के चलते अब ऐसे फोन बनने ही बंद हो गए हैं जिनके बैक कवर को हटाकर बैटरी को निकाला जा सके। अब फोन फोंस की बैटरी रिमूवेबल नहीं होती है। वहीं स्टाईल व सेफ्टी के लिए लोग अलग-अलग तरह के फोन कवर भी यूज़ करते हैं। बता दें कि जब फोन को चार्ज किया जाता है तब बैटरी हीट रिलीज करती है। ऐसे में कवर लगा होने की वजह से हीट ट्रैप हो जाती है और बाहर नहीं निकल पाती। फोन गर्म होने से बैटरी की इफिशन्सी यानि योग्यता भी कम हो जाती है। कवर हटा होगा तो हीट बाहर निकलेगी तथा फोन फास्ट चार्ज होगा।

डुप्लिकेट डाटा केबल से बचें

कई बार चार्जर के साथ अटेच्ड यूएसबी केबल टूट जाती है या खराब हो जाती है। इसके बाद लोग सिर्फ मोबाइल ही नहीं बल्कि किसी भी अन्य डिवाईस की डाटा केबल से अपने फोन को चार्ज करने लग जाते हैं। चार्जर की ही तरह नकली यूएसबी केबल का यूज़ भी न सिर्फ फोन को स्लो चार्ज करता है बल्कि साथ ही बैटरी की हेल्थ भी खराब करता है। ऐसा लगातार करते रहने से एक वक्त के फोन की बैटरी पूरी तरह से खराब हो जाती है और फिर फोन किसी काम का नहीं रहता।

स्विच ऑफ करके करें चार्ज

​अगर चार्जिंग के दौरान फोन यूज़ नहीं करना है तो बेहतर है उसे थोड़ी देर के लिए स्विच ऑफ ही कर दें। ऐसा करने से फोन की सेल्युलर कनेक्टिविटी स्टॉप हो जाएगी और फोन तेजी से चार्ज होना शुरू कर देगा। वहीं दूसरी ओर फोन को थोड़ी देर के लिए स्विच ऑफ कर देना फोन की बैटरी व प्रोसेसिंग को भी आराम देता है और उनकी क्षमता को बढ़ाता है।

तो ये थी कुछ जानकारी अगर आपको पसंद आयी होतो शेयर जरूर करे और किसी भी सवाल या सुझाव के लिए कमेंट भी कर सकते है पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Sponsored