Type Here to Get Search Results !

Samsung Galaxy A52 full specification and details what is inside ( Samsung Galaxy A52 फुल रिव्यु आखिर क्या है इसमें) Ragecore.in

 Samsung Galaxy A52 review in hindi


हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और नई पोस्ट में व्यापम बात करने वाले हैं एक नए मोबाइल के बारे में क्योंकि Samsung Galaxy A52 को आखिर इंडिया में लॉन्च कर ही दिया गया। 


इसके साथ ही कंपनी ने पिछले कई महीनों से Galaxy A52 और Galaxy A72 को लेकर जारी चर्चा पर विराम लगा दिया है। इनके बारे में कहा जा सकता है कि Galaxy S सीरीज की चर्चा के बाद अगर कोई फोन सुर्खियों में सबसे ज्यादा रहा है 


तो वह है A सीरीज और जब ये फोन भारत में लॉन्च हुए तो यूजर्स के मन में इन फोंस को लेकर कई सवाल थे। अपने इस रिव्यू में हमने यूजर्स के सवालों के ही जवाब देने की कोशिश की है।



Samsung Galaxy A52 का डिजाइन


Samsung Galaxy A51 के साथ कंपनी ने ग्लास फिनिश डायमंड कट डिजाइन को पेश किया था। परंतु गैलेक्सी ए52 फ्लैट बॉक्स बॉडी के समान लगेगा जो बिल्कुल नया है। 


इसका डिजाइन काफी साफ सुथरा और सुकून देने वाला है। हालांकि इस बार पॉलिकार्बोनेट कंस्ट्रक्शन है लेकिन क्वालिटी अच्छी है। हालांकि ग्लास होता तो ज्यादा खास काहा जाता। 


परंतु अच्छी बात है कि यूज के दौरान उंग्लियों के निशान भी ज्यादा नहीं दिखते ऐसे बार-बार आपको साफ नहीं करना पड़ता है।

फोन का डायमेंशन 159.9 X 75.1 X 8.4 mm है और वजन सिर्फ 189 ग्राम। आज औसतन 200 ग्राम या इससे ज्यादा वजन के होते हैं ऐसे में यह आपको काफी अच्छा अहसास कराएगा। 


हार्डवेयर बटंस वहीं हैं जो सैमसंग फोन में हमने पहले देखे हैं। दाईं ओर वॉल्यूम और पावर बटन है जबकि उपर में सिम ट्रे दिया गया है। 


नीचे की ओर Type-C पोर्ट और लाउडस्पीकर है। वहीं अच्छी बात कही जा सकती है कि इसमें 3.5 mm ऑडियो जैक दिया गया है।


पिछले पैनल में क्वाड कैमरा सेटअप है। कैमरा ब्रैकेट बॉडी से थोड़ी उपर की ओर उठी हुई है। कैमरा प्लेसमेंट कुछ हद तक आपको Samsung Galaxy S20 सीरीज की याद दिलाता है। 


कैमरे रिंग के अंदर हैं ऐसे में प्लेन बॉडी से हटकर अच्छा लुक देता है। वहीं फोन के चारों ओर भी आपको मैटल फ्रेम दिखाई देगा जो एक रंग के सपाट लुक में वेरियेशन लेकर आता है। 


इसके साथ ही बैक पैनल और फ्रेम इस कदर पैक हैं कि आपको कहीं से कोई जोड़ दिखाई नहीं देगा। इससे पहले हम गैलेक्सी एम और एस सीरीज के डिवाइस देख चुके हैं


उनसे इस फोन का साइज थोड़ा छोटा है और कलर बिल्कुल नए हैं। यह फोन Awesome Black, Awesome Blue, Awesome Violet, and Awesome White कलर में उपलब्ध है।


Samsung Galaxy A52 की सबसे बड़ी खूबी इसके डिजाइन में ही छुपी है। यह फोन IP67 रेटिंग के साथ आता है। यानी की यह पानी और धूल अवरोधक है। 1 मीटर पानी में यह 30 मिनट तक रह सकता है। 


ऐसे में यदि कभी भीग जाए, पसीना चला जाए या पानी में गिर जाए तो भी कुछ नहीं होगा। मिड सेग्मेंट में अब तक वॉटरप्रूफ फोन नहीं है। ऐसे में यह एक इकलौता विकल्प है और यहां यह सबसे आगे नजर आता है।


Samsung Galaxy A52 की डिस्प्ले


सैमसंग गैलेक्सी ए52 में 6.5 इंच की फुल एचडी+ स्क्रीन दी गई जो 20:9 आसपेक्ट रेशियो के साथ आता है। कंपनी ने sAMOLED डिसप्ले पैनल का उपयोग किया है और यह 90hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। 


फोन में 800 nits पीक ब्राइटनेस सपोर्ट है। इसके साथ ही एचडीआर10+ और यूट्यूब में एचडीआर कंटेंट को प्ले करने के लिए HLC सपोर्ट दिया गया है। फोन में पंच होल डिसप्ले है जो एक छोटी सी बिंदी के समान दिखाई देता है।


Samsung Galaxy A52 का डिसप्ले काफी अच्छा है और 90hz रिफ्रेश रेट स्क्रॉलिंग और गेमिंग को स्मूथ भी बनाते हैं। रही बात प्रोटेक्शन की तो यहां भी कंपनी ने Corning Gorilla Glass 5 की कोटिंग के साथ दिया है। 


ऐसे में आपाके इसमें कमी नहीं निकाल सकते। हां! इतना जरूर कहा जा सकता है कि 120hz रिफ्रेश रेट का ऑप्शन होता तो मजा आ जाता।


Samsung Galaxy A52 का प्रोसेसर


डिजाइन और डिसप्ले में यह अच्छा है लेकिन परफॉर्मेंस के मामले में सैमसंग का यह फोन ठीक-ठाक ही साबित होगा। हालांकि रैम या मैमोरी की कमी नहीं है। 


यह फोन 6 GB और 8 GB रैम के साथ आता है और दोनो मॉडल के साथ 128 GB की मैमोरी दी गई है। परंतु प्रोसेसर थोड़ा पुराना है। 


यह फोन Qualcomm Snapdragon 720G प्रोसेसर पर काम करता है। फोन में आपको 2.3 गीगाहर्ट्ज क्लॉक स्पीड वाला ऑक्टाकोर प्रोसेसर मिलता है।


गैलेक्सी ए52 पर हमने कई तरह के टेस्ट किए जिसका स्कोर कुछ इस तरह रहा। Antutu बेंचमार्क पर यह 2,53,590 तक गया। 


जबकि इसी श्रेणी में कंपनी का ही दूसरा फोन Galaxy M62 चार लाख से ज्यादा का स्कोर पाने में सफल रहा है। चार लाख की बात न भी करें तो इस रेंज के फोन तीन लाख प्लस स्कोर तो करना चाहिए। 


वहीं GFX बेंच में manhattan पर 1963 फ्रेम और Trex पर 2628 का स्कोर कर पाया। GFX बेंच खास कर ग्राफिक्स के लिए होता है और यहां स्कोर ठीक-ठाक रहा।


हालांकि गेमिंग का रिजल्ट अच्छा था और सबसे खास बात कि गेमिंग के दौरान फोन हीट भी कम हुआ। जब हमने गेम खेलना शुरू किया तो इसका तापमान 33 डिग्री के आसपास था 


जबकि 30 मिनट हैवी गेमिंग के बाद यह 37 डिग्री तक गया जो कि मामूली इजाफा था। गेमिंग में भी ज्यादा परेशानी नहीं हुई लेकिन जब कभी थोड़ा फ्रेम ड्रॉप था।


वैसे तो मल्टीटास्किंग में ज्यादा परेशानी नहीं है। परंतु यदि 10-12 से ज्यादा ऐप्स आपने खोल रखा है तो फिर थोड़े जर्क दिखाई देंगे।


यह फोन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम 11 पर काम करता है तो इसमें आपको सैमसंग का वन यूआई 3.1 देखने को मिलेगा। सबसे अच्छी बात कही जा सकती है कि कंपनी ने चार साल तक अपडेट का भरोसा दिया है। 


यूज में यह यूआई काफी अच्छा है लेकिन इसमें आपको ढेर सारे ब्लोटवेयर मिलेंगे। फोन में कई सारे ऐप्स प्रीलोडेड हैं। इनमें से कुछ तो काम के हैं लेकिन कुछ का होना शायद निरर्थक है। 


जैसे इसमें आपको स्नैपचैट, डेलीहंट, अमेज़न, नेटफ्लिक्स, फोन पे और सहित कई दूसरे ऐप्ल मिलेंगे।


हालांकि मेरे लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस स्वीट बड़े काम का था। अक्सर वर्डफाइल का उपयोग करते हैं और उसके लिए इस ऐप का हमने भरपूर उपयोग किया। 


वहीं सैमसंग इंटरनेट, गैलेक्सी ऐप्स और एआर ज़ोन सहित कई दूसरे ऐप्स हैं लेकिन बहुत ज्यादा उपयोगी नहीं कहे जा सकते।


Samsung Galaxy A52 का कैमरा


Samsung Galaxy A52 को कंपनी ने क्वाड रियर कैमरे के साथ पेश किया है और इसका मेन सेंसर 64 megapixels का है। यह कैमरा सेटअप हमलोग पहले भी Galaxy M51 और F62 में देख चुके हैं। 


मेन सेंसर F/1.8 अपर्चर के साथ आता है। यह सेंसर वाइड एंगल है और पीडीएएफ के साथ OIS सपोर्ट करता है। इसके अलावा दूसरा सेंसर 12 megapixels का है जो अल्ट्रावाइड एंगल सपोर्ट करता है


यह F/2.2 अपर्चर के साथ आता है। वहीं तीसरा सेंसर 5 megapixels का है मैक्रो लेंस और चौथा सेंसर भी 5 megapixels का ही है। यह लेंस पोर्टेट फोटोग्राफी के लिए है।


फोन की कैमरा क्वालिटी बहुत अच्छी है और इस रेंज के किसी भी फोन को पीछे छोड़ने का दम रखती है। कंडिशन कोई भी हो लेकिन यह पिक्चर अच्छी क्लिक करता है। वहीं OIS का होना स्टेबलाइजेशन को काफी बेहतर बना देता है। 


वहीं वीडियो के दौरान सॉफ्टवेयर बेस्ड EIS (इलेक्टॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन) स्टडी मोड भी दिया गया है।


फोन में आपको साधारण फोटो और वीडियो मोड के अलावा स्लो मोशन, सुपर स्लो मोशन, पोट्रेट, नाइट और सिंगल टेक जैसे ऑप्शन मिलेंगे। 


वहीं इस बार फन नाम से नया फीचर ऐड किया गया है। यह फीचर स्नैपचैट के स्टीकर्स के साथ आता है और आप फोटोफ्रेम बनाकर इमेज क्लिक कर सकते हैं। हालांकि हमें जो सबसे खास लगा वह है प्रो मोड वीडियो ऑप्शन। 


फोंस में पहले से प्रो कैमरा का फीचर तो मिलता था लेकिन प्रो वीडियोज नहीं थे। यदि आपको कैमरे के बारे में थोड़ी भी जानकारी है तो फिर यह काफी उपयोगी है। आप इसमें खुद से शटर स्पीड और आईएसओ आदि को सेट कर पाएंगे।


ओआईएस की वजह से इसका वीडियो स्टेबलाइजेशन भी बहुत शानदार हो जाता है। इस तरह का एक्सपीरियंस इस रेंज के फोन में बहुत कम है। 


इन सबके अलावा 4K रिकॉर्डिंग का जिक्र करना भी बनता है। फोन के फ्रंट और बैक दोनो में आपको 4K वीडियो रिकॉर्डिंग मिलेगा जो काफी अच्छा है।


फ्रंट में आते हैं तो Samsung Galaxy A52 में आपको 32 megapixels का सेल्फी कैमरा मिलेगा और यह भी आपको इम्प्रेस करेगा। 


सैमसंग के फोन में जो सबसे खास बात हमे लगी यह कि फोन स्किन टोन को बहुत ही अच्छे से कैप्चर करता है चाहे हो वह रियर हो या फिर फ्रंट कैमरा।


Samsung Galaxy A52 में कनेक्टिविटी


सैमसंग गैलेक्सी ए52 में डुअल सिम सपोर्ट है। हालांकि इसका दूसरा स्लॉट हाईब्रीड है जहां आप सिम या कार्ड में से किसी एक का ही उपयोग कर सकते हैं। 


हालांकि इसमें डुअल 4जी सपोर्ट है लेकिन 5जी नहीं दिया गया है और यही इसकी सबसे बड़ी कमी है। कंपनी ने Galaxy A52 का 5G मॉडल पेश किया है लेकिन वह फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं है।


इसके साथ ही फोन में वाईफाई, ब्लूटूथ 5.1 और NFC सपोर्ट दिया गया है। एनएसफी के साथ Galaxy A52 में Samsung Pay सपोर्ट भी है और कंपनी का कहना है 


कि यह विश्व का सबसे सिक्योर पेमेंट सिस्टम है। इन सबके साथ म्यूजिक के लिए Dolby Atmos इंटीग्रेशन भी मिलेगा और म्यूजिक क्वालिटी ईयरफोन और स्पीकर दोनों जगह अच्छी मिलेगी।


Samsung Galaxy A52 की बैटरी


Samsung Galaxy A52 में 4,500 mAh की बैटरी दी गई है। हालांकि आज सैमसंग फोन में 7,000 mAh तक की बैटरी उपलब्ध है। ऐसे में आप कह सकते हैं कि बैटरी कम है। 


परंतु फोन की डिजाइन को स्लीक और हल्का रखने के लिए ऐसा किया गया है। हां बैटरी बैकअप काफी इम्प्रेस करता है। एक बार फुल चार्ज के बाद अच्छे खासे उपयोग कि बाद भी डेढ़ दिन से ज्यादा का समय निकाल देता है। 


हमे शिकायत सिर्फ चार्जर से है। हालांकि फोन में 25 वॉट तक का फास्ट चार्जिंग सपोर्ट है लेकिन सेल्स पैक के साथ सिर्फ 15 वॉट की चार्जर दिया गया है।

तो यह थी कुछ जानकारी मुझे उम्मीद है कि शायद आपको पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर पोस्ट अच्छी लगी है तो पोस्ट को शेयर करें और कोई भी सवाल हो या फिर सुझाव हो तो आप कमेंट भी कर सकते हैं तो तो फिलहाल के लिए इस पोस्ट में इतना ही पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Sponsored