Type Here to Get Search Results !

How to use arogya setu app in hindi (क्या है आरोग्य सेतु ऐप और कैसे करती है काम) Ragecore.in

★ Arogya setu app ★

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में और आज हम बात करने वाले है आरोग्य सेतु अप्प के बारे में कि इसको कैसे प्रयोग करते है क्योंकि कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी मुठ्ठी में जकड़ रखा है। 

सभी राष्ट्र इस महामारी के शिकार हो चुके हैं और इंडिया भी इससे अछूता नहीं है। coronavirus के खतरे को कम करने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन पूरा होने के बाद आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से इसकी समय सीमा को बढ़ा दिया है। Lockdown अब बढ़कर 3 मई तक चलेगा 

इस दौरान सभी लोगों को अपने घरों में ही रहने की हिदायत दी गई है। आज देश को संबोधित करते हुए मोदी ने Aarogya setu App का भी जिक्र किया और इसे फोन में डाउनलोड करने पर जोर दिया है। 

ऐसे में आपके मन में भी सवाल होंगे कि यह आरोग्य सेतु ऐप क्या है और कैसे काम करती है। तथा इस ऐप को अपने फोन में इंस्टाल करने पर किस तरह से कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सहायता मिलेगी। 

आपके इन सभी सवालों के जवाब यहां हम अपने लेख के जरिये देने वाले हैं जो आप और आपके परिवार के लिए बेहद सहायक होंगे।
★ क्या है arogya setu app ★
Aarogya setu App को भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है। यह खास ऐप कोरोना वायरस तथा उसके संक्रमण के खतरे व जोखिम का आंकलन करने में लोगों की मदद करता है। 
साथ ही इस वायरस से बचाव और इसके फैलाव को रोकने के तरीके भी बताया है। इस ऐप के जरिये यूजर खुद से ही अपने स्टेट्स को जान सकते हैं कि वह कोरोना वायरस के संक्रमण से कितना सुरक्षित है 
साथ ही आपको ईलाकें की जानकारी भी आरोग्य सेतु ऐप के जरिये मिलती है। इस ऐप न सिर्फ अपने बल्कि अपने आस-पास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों का भी पता लगाया जा सकता है।
★ कैसे करे install ★
वैसे तो अभी तक Aarogya setu App का लिंक आपके पास पहुॅंच चुका होगा। व्हाट्सऐप ग्रुप के साथ ही भारत सरकार भी मैसेज के जरिये इस ऐप के लिंक को लोगों के फोन पर भेज रही है। लेकिन फिर भी आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आरोग्य सेतु ऐप को अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

★ डाऊनलोड करे ★

-> ऐप को इंस्टाल करने के बाद अपनी पंसदीदा भाषा चुनें। यहां हिंदी व इंग्लिश के साथ ही 11 भारतीय भाषाएं उपलब्ध हैं तथा आप बाद में भी अपनी सहुलियत अनुसार भाषा बदल सकते हैं।
-> यहां अपने आप को आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर करने के लिए फोन नंबर डालना होगा जिसके बाद ओटीपी के जरिये वह वेरिफाई हो जाएगा।
-> मोबाइल नंबर वेरिफाई करने के साथ ही Aarogya setu App आपसे ब्लूटूथ और लोकेशन का एक्सेस मांगेगी, उसपर सहमति जता दें। क्यूंकि इसी के जरिये यह ऐप पूरे क्षेत्र की निगरानी रखेगी और कोरोना वायरस को ट्रैक करेगी।
-> रजिस्ट्रेशन के बाद पसर्नल डिटेल मांगी जाएगी जिसमें नाम और उम्र के साथ ट्रैवल हिस्टी भी पूछी जाएगी। यहां यूजर से यह भी पूछा जाएगी कि क्या जरूरत पड़ने पर वह वॉलंटियर का काम भी कर पाएंगे। सबकुछ चुनकर सब्मिट करें।
★ कैसे करता है काम ★
Aarogya setu App पर रजिस्टर करने के बाद यह हर यूजर का सेल्फ रिस्क असेसमेंट करती है। यहां उम्र और लिंग के साथ ही कुछ अन्य सवाल भी पूछे जाते हैं जैसे खांसी, बुखार या सांस लेने में दिक्कत है, 
पिछले 14 दिनों में कोई विदेश यात्रा की है, मधुमेह, बीपी, दिल से जुड़ी या अन्य कोई पुरानी बीमारी है इत्यादि सबकुछ सही भरने के बाद यह ऐप बताती है कि आप कोरोना से कितना दूर हैं या कितना खतरे में हैं। 
इसके अलावा आरोग्य सेतु ऐप कोरोना से बचने के उपाय बताती है तथा आवश्यक खाने की वस्तुओं की भी जानकारी देती है। जिससे कि आपको काफी जानकारी मिलेगी।
तो ये थी आज की पोस्ट मुझे उम्मीद है कि आपको पसंद आई होगी पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Sponsored